Amazon और Flipkart पर आज से इन प्रोडक्ट की शुरू हुई बिक्री


नई द‍िल्‍ली: कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए भारत में लॉकडाउन को 17 मई तक बढ़ा दिया गया है। इसके साथ ही कोरोना वायरस संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए अब देशभर के विभिन्न क्षेत्रों को चार जोन (ग्रीन, रेड, ऑरेंज और कंटेनमेंट जोन) में बांटा गया है। भारत सरकार की नई गाइडलाइन के मुताबिक, ग्रीन और ऑरेंज जोन में 4 मई से गैर-जरूरी सामान की बिक्री ई-कॉमर्स साइट पर शुरू हो जाएगी। इसका मतलब है कि अब लोग आज से स्मार्टफोन से लेकर स्मार्ट टीवी और फ्रिज तक खरीद सकेंगे। यानी अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसी ई-कॉमर्स कंपनियां गैर जरूरी प्रॉडक्ट्स की भी डिलिवरी कर पाएंगी।

सुबह 7 बजे से लेकर शाम 7 बजे तक ही होगा बिक्री

ऐसे में सरकार ने ऑरेंज और ग्रीन जोन में ई-कॉमर्स कंपनियों को छूट दी गई है, जिससे वह फिर से ग्राहकों तक गैर-ज़रूरी सामान की डिलीवरी कर सकेंगी। सरकार की नई गाइडलाइन के मुताबिक, ई-कॉमर्स वेबसाइट पर आज से गैर-जरूरी सामान की डिलीवरी शुरू होगी। ग्रीन और ऑरेंज जोन में सुबह 7 बजे से लेकर शाम 7 बजे तक ही बिक्री होगी। गाइडलाइन्स के हिसाब से ऑरेंज और ग्रीन जोन्स में ई-कॉमर्स पोर्टल अब नॉन-इसेंशल गुड्स (गैर-ज़रूरी सामान) की सेल भी शुरू कर सकते हैं।

आज से इन सामग्री की होगी बिक्री

जानकारी के लिए बता दें कि अभी तक ई-कॉमर्स कंपनियों को सिर्फ ज़रूरी सामान बेचने की अनुमति थी, लेकिन तीसरे चरण में छूट के बाद ऑरेंज और ग्रीज ज़ोन में आज से शुरू हुई बिक्री में स्मार्टफोन, लैपटॉप और अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स को ऑर्डर कर सकेंगे। रिपोर्ट के अनुसा इनमें एसी, फ्रिज, लैपटॉप, मोबाइल फोन, कंप्यूटर हार्डवेयर और लेखन सामग्री खरीद सकेंगे।

स्मार्टफोन चुनिंदा इलाकों में छूट मिलने के बाद, अब स्मार्टफोन कंपनियां भी नए फोन लॉन्च कर सकती हैं। बता दें वनप्लस ने हाल ही में भारतीय मार्केट के लिए अपनी वनप्लस 8 सीरीज का ऐलान किया था। इन स्मार्टफोन्स की कीमतें भी पता चल गई हैं लेकिन लॉकडाउन के चलते बिक्री शुरू नहीं हुई है। ऐपल ने भी 42,900 रुपये की कीमत वाले आईफोन एसई को भारतीय बाजार में लॉन्च कर दिया है।

इसके अलावा शाओमी भारत में मी10 सीरीज को रेडमी के30 प्रो फ्लैगशिप के साथ लॉन्च कर सकती है। शाओमी द्वारा लैपटॉप सीरीज रेडमीबुक भी लॉन्च किए जाने की खबरें हैं। रियलमी की नार्ज़ो सीरीज भी काफी समय से लॉन्च का इंतजार कर रही है। इसके अलावा मोटोरोला के फ्लैगशिप फोन Edge+ और फोल्डिंग फोन Razr की बिक्री भी शुरू हो सकती है।

रेड ज़ोन में केवल जरूरी सामान होगा डिलीवर


ध्‍यान देने वाली बात ये है कि अगर आप रेड जोन में रहते हैं तो आप इन कंपनियों से केवल जरूरी सामान मंगवा सकते हैं। इन इलाकों में कंपनियां गैर-जरूरी उत्पाद डिलीवर नहीं कर पाएंगी। सरकार ने देश के 130 जिलों को रेड जोन में रखा है। रेड जोन में दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, हैदराबाद, पुणे, बेंगलुरु और अहमदाबाद जैसे शहर आते हैं। इसलिए ऐसे शहरों में इस छूट का लाभ नहीं मिल सकेगा। अमेज़न इंडिया के प्रवक्ता ने कहा कि हम ऑरेंज और ग्रीन क्षेत्रों में ई-कॉमर्स की अनुमति देने के सरकार के फैसले का स्वागत करते हैं। लाखों छोटे और मध्यम व्यवसाय तथा व्यापारी अब कारोबार पुन: शुरू कर पाने में सक्षम होंगे। रेड ज़ोन क्षेत्रों को लेकर नए दिशानिर्देशों का पालन करेगी।


Post a Comment

और नया पुराने