हत्या के बाद दिनभर हंगामा, बाजार करवाए बंद



मूलाराम एन. सारण @ बाड़मेर. शहर के हाई स्कूल मैदान में शनिवार सुबह एक युवक का शव मिलने से सनसनी फैल गई। प्रारंभिक पड़ताल के मुताबिक प्रेम प्रसंग के चलते युवक की हत्या कर शव को हाईस्कूल मैदान में डाल दिया गया। लेकिन मामले की जांच पूर्ण होने से पहले पुलिस ने कुछ भी टिप्पणी करने से इनकार किया। इस वारदात को लेकर एक बिरादरी ने दिनभर शहर में हंगामा किया और बाजार बंद करवाया। देर रात तक कोतवाली के आगे भीड़ रही और युवक का शव नहीं उठाया गया।
खून से सना पत्थर मिला
शनिवार सुबह करीब आठ बजे शहर के बीचो बीच स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय स्टेशन रोड के पीछे पटाखा ग्राउंड में एक युवक का शव मिला। पुलिस को मौके पर खून से सना बड़ा पत्थर, पानी व शराब की बोतलें मिली। प्रथम दृष्ट्या युवक के सिर पर गंभीर चोट से मौत हुई। चेहरे को पत्थर से कुचल दिया गया। शव को रात को श्वानों ने भी नोंच दिया। जिससे उसकी पहचान में पुलिस को परेशानी हुई। उसके हाथ पर लिखे नाम अजय से उसकी शिनाख्त की गई। घटनास्थल से तीस मीटर की दूरी पर मृतक की बाइक मिली।
मौके पर गहनता से जांच
घटना का पता चलते ही मौके पर पुलिस अधीक्षक परिस देशमुख, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विपिन शर्मा, पुलिस उपअधीक्षक ओमप्रकाश उज्ज्वल, शहर कोतवाल बुद्वाराम विश्नोई सहित एफएसएल की टीम ने बारीकी से साक्ष्य जुटाए। करीब दो घंटे तक आस-पास की झाडिय़ों व पत्थरों को लेकर जांच की गई। वहां पर मिली छोटी से छोटी वस्तु को एकत्र किया गया।
शव उठाने से इनकार
घटनास्थल पर पुलिस की कार्यवाही के बाद शव लेने की बात पर परिजन व बिरादरी के युवकों ने इनकार कर दिया। उन्होंने कहा कि जब तक मौत का खुलासा नहीं हो जाता, तब तक शव नहीं उठाया जाएगा। शहर कोतवाल बुद्धाराम विश्नोई ने समाज के लोगों से समझाइश कर शव को मोर्चरी तक ले जाने के लिए सहमत किया।
महिलाओं ने किया हंगामा
पुलिस ने की समझाइश
राजकीय चिकित्सालय स्थित मोर्चरी में शव को रखने के बाद युवकों व महिलाओं ने हत्या के आरोपितों को गिरफ्तार करने की मांग की। पुलिस उप अधीक्षक ओमप्रकाश उज्ज्वल ने समझाइश कर बताया कि पुलिस की टीम सुबह से ही इससे जुड़े आरोपितों तक पहुंचने का प्रयास कर रही है। लेकिन दिन को करीब दो बजे तक मामले में कोई विशेष खुलासा नहीं होने से प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतर आए।
दुकानों में तोडफ़ोड़, बाजार बंद
दोपहर तीन बजे बाद समाज के युवक व महिलाएं राजकीय चिकित्सालय के सामने एकत्र हो आक्रोश जताने लगे। हाथ में पत्थर व लाठियां लेकर उन्होंने किसान छात्रावास, सब्जी मंडी, अहिंसा सर्किल, स्टेशन रोड, गांधी चौक, पुरानी सब्जी मंडी, इलोजी मार्केट, जवाहर चौक, प्रतापजी की प्रोल, कल्याणपुरा व चोैहटन रोड पर जमकर हंगामा किया। इन स्थानों पर कई बार धक्का मुक्की, पत्थरबाजी व नोंक झोंक हुई। पूरे समय पुलिस बल साथ में रहा। पुलिस ने संयम बरता। पूरे शहर में हंगामे को लेकर डर का माहौल बन गया।
संदिग्धों से पूछताछ, जल्द खुलासा करेंगे
संदिग्धों से पूछताछ की जा रही है। कॉल डिटेल के आधार पर वारदात के कारणों का पता लगाकर जल्दी ही खुलासा किया जाएगा। वारदात के कारणों को लेकर अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी।
-ओमप्रकाश उज्ज्वल, पुलिस उप अधीक्षक व जांच अधिकारी

Post a Comment

और नया पुराने