जनधन खातों में सरकार डाल रही और पैसा, आपको मिला या नहीं ऐसे करें चेक

नयी दिल्ली। कोरोनावायरस लॉकडाउन के दौरान नरेंद्र मोदी सरकार ने गरीबों को उनकी जरूरतों को पूरा करने में मदद करने के लिए कई घोषणाएं की हैं। इसी मदद के तहत सरकार महिला जनधन खाताधारकों के खातों में 500 रुपये डाल रही है। मार्च में सरकार ने महिला जनधन खाताधारकों के अकाउंट में 500-500 रुपये की तीन किस्तें ट्रांसफर करने का ऐलान किया था। इस सहायता का मदद का मकसद गरीब परिवारों को घर चलाने में उनकी मदद करना है। इसकी पहली किस्त अप्रैल में डाल दी गई, जबकि दूसरी किस्त ट्रांसफर करने की शुरुआत की जा चुकी है। अगर आपका भी जनधन खाता है तो आपको चेक करना चाहिए कि आपको पैसे मिले या नहीं। अगर आप बैलेंस चेक करने का तरीका नहीं जानते तो हम आपको यहां तीन आसान तरीके बताने जा रहे हैं, जिनसे आप चेक कर सकते हैं कि आपके खाते में सरकार की तरफ से भेजे गए पैसे आए हैं या नहीं।
घर बैठे मोबाइल से चेक करें बैलेंस

ये अपना बैलेंस जानने का सबसे आसान तरीका है। आपको बस अपने मोबाइल से एक मिस कॉल करनी होगी और घर बैठे आप अपना बैलेंस जान सकेंगे। उदाहरण के लिए अगर आप देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई के खाताधारक हैं तो आप (जनधन खाताधारक) 18004253800 या फिर 1800112211 पर कॉल करके अपना बैलेंस जान सकते हैं। ध्यान रहे कि आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से ही इन नंबरों पर कॉल करनी होगी। साथ ही आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 9223766666 पर कॉल करके भी अपने बैलेंस की जानकारी ले सकते हैं। एसबीआई के अलावा अलग-अलग बैंकों ने ऐसे ही नंबर जारी किए हैं।

ये रहा बैलेंस जानने का ऑनलाइन तरीका
सरकार की तरफ से दी जा रही आर्थिक मदद के लिए PFMS Portal शुरू किया गया है। आप इस पोर्टल के जरिए भी अपना बैलेंस जान सकते हैं। इसके लिए आप https://pfms.nic.in/NewDefaultHome.aspx# पर जाएं और 'Know Your Payments' पर क्लिक करें। इसके बाद अपने बैंक का नाम, अकाउंट नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करें। फिर सर्च ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद पूरी डेबिट और क्रेडिट हिस्ट्री आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगी। इससे आपको अपने खाते में नवीनतम मनी ट्रांसफर का पता चल सकेगा।
आपके पास सीधे बैंक जाकर अपना बैलेंस जानने का विकल्प भी है। अगर आपकी बैंक ब्रांच आपके घर के नजदीक तो आप सीधे वहीं जाकर अपना बैंक बैलेंस जान सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें बताए गए इन तरीकों से आप एलपीजी सब्सिडी, पीएम किसान के तहत भेजी गई सहायता जैसी चीजों के लिए आए पैसे भी चेक कर सकते हैं। यदि आपके पास बैंक खाता नहीं है, तो आप अपने खाते में सीधे सब्सिडी या आर्थिक सहायता प्राप्त करने के लिए जनधन खाता खोल सकते हैं। इसका तरीका बेहद आसान है। साथ ही आपके पास अपने पुराने बैंक खाते को जनधन में बदलवाने का भी ऑप्शन है।



Post a Comment

और नया पुराने