Amazon की नई सुव‍िधा : पहले करें खरीदारी बाद में करें पेमेंट

नई द‍िल्‍ली: कोरोनावारयस महामारी से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ते ही जा रही हैं। अमेजन पे ने बुधवार को भारत में अमेजन पे लेटर सर्विस की शुरुआत की। लॉकडाउन के बीच अमेजन पे ने ग्राहकों कि सुविधा के ल‍िए पे लेटर सर्व‍िस लॉन्च किया है। यह Amazon.in पर खरीदारी करने वाले पात्र ग्राहकों को वर्चुअल लाइन ऑफ क्रेडिट प्रदान करेगी।

एक माह बाद करें पेमेंट, ईएमआई का भी ऑप्शन
ग्राहक खरीद का बिल खरीदारी करने के बाद अगले माह में या फिर ईएमआई में चुका सकते हैं। बता दें कि अमेजप द्वारा जारी बयान के मुताबिक, एक सरल डिजिटल साइन-अप प्रॉसेस से गुजरने के बाद ग्राहक इंस्टैंट क्रेटिट पा सकेंगे, जिसका इस्तेमाल वे रोजमर्रा की जरूरी चीजों से लेकर इलेक्ट्रॉनिक्स और कपड़ों तक किसी भी प्रॉडक्ट को खरीदने के लिए कर सकते हैं। अमेजन पे लेटर सर्विस का इस्तेमाल Amazon.in पर यूटिलिटी बिलों के भुगतान के लिए भी किया जा सकता है। पायलट प्रोजेक्ट के तहत अमेजन पे लेटर सर्विस फिलहाल कुछ ग्राहकों के लिए उपलब्ध थी। अब अमेजन पे ने इस सेवा का विस्तार हजारों योग्य ग्राहकों के लिए कर दिया है।


ग्राहकों को मिलेगी रिचार्ज की सुव‍िधा

अमेजन पे लेटर सर्विस के तहत ग्राहक को खरीदारी का पेमेंट अगले माह करने की सुविधा मिलेगी। इस राशि को अगले महीने बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के या नाममात्र ब्याज दरों पर 12 महीने तक की आसान ईएमआई में चुकाने का विकल्प रहेगा। अमेजन पे की यह पहल ग्राहकों को घरेलू उपकरणों, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स, रोजमर्रा की आवश्यक चीजों, किराने का सामान, और यहां तक कि उनके बिजली बिल, मोबाइल और डीटीएच रिचार्ज जैसे मासिक बिलों का भुगतान करने के लिए अपने बजट को बढ़ाने में मदद करने के लिए है।

ग्राहक अपनी क्रेडिट सीमा को भी और अधिक बढ़ा सकेंगे

अमेजन पे लेटर सर्विस की डिजाइनिंग और इसे प्रभावी बनाने के लिए कंपनी ने कैपिटल फ्लोट के साथ भागीदारी की है। कैपिटल फ्लोट ने इस सर्विस को ज्यादा ग्राहकों तक पहुंचाने के लिए को-लेंडिंग पार्टनर के रूप में करूर वैश्य बैंक (केवीबी) को शामिल किया है। अमेजन पे ले​टर सर्विस इनबिल्ट सिक्योरिटी फीचर्स के साथ एक सहज भुगतान अनुभव प्रदान करती है। यह ग्राहकों को अपनी पसंद के बैंक के जरिए मासिक बिल या ईएमआई का निपटान करने के लिए ऑटो-रिपेमेंट का विकल्प देती है। ग्राहकों के पास बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के सभी बकाया राशि एक बार में चुकाने का भी विकल्प है। उपयोग और पुनर्भुगतान व्यवहार के आधार पर ग्राहक अपनी क्रेडिट सीमा को और अधिक बढ़ा भी सकेंगे।

डीटीएच ऑफर : पहले टीवी देखें, बाद में पैसे दें

हाल ही में देश में कोरोनावायरस के कारण यूजर्स को टीवी देखने में परेशानी न हो इसके डीटीएच ऑपरेटर ड‍िश टीवी ने पे लेटर सर्विस की शुरुआत की है। ज‍िसके तहत ग्राहक पे लेटर सर्विस का फायदा यह है कि सब्सक्रिप्शन डिऐक्टिवेट होने के बाद भी आप टीवी देख सकेंगे और इसके बदले आपको बाद में पैसे देने होंगे। ड‍िश टीवी की प्रतिस्पर्धी कंपनी टाटा स्काई ने भी अपने यूजर्स के लिए कुछ इसी तरह की सर्विस को शुरू किया था। टाटा स्काई ने अपने कस्टमर्स के लिए इमरजेंसी क्रेडिट सर्विस को शुरू किया था। इस सर्विस के तहत टाटा स्काई अपने यूजर्स को लोन/क्रेडिट मुहैया करवा रही है, जिसका पेमेंट बाद में कस्टमर्स कर सकते हैं। कंपनी ने इस ऑफर को खासतौर से उन यूजर्स के लिए शुरू किया है, जो रिचार्ज शॉप्स के बंद या कैश न होने के कारण आपना सेट-टॉप बॉक्स रिचार्ज नहीं करा पा रहे हैं।




Post a Comment

और नया पुराने