जोधपुर में भीषण सड़क हादसा, वोट डालने जा रहे 11 लोगों की मौत, 13 घायल

जोधपुर। जोधपुर शहर की सरहद पर झालामंड-डांगियावास बाईपास पर रविवार तड़के एक सड़क हादसे में ग्यारह जनों की मौत हो गई, जबकि तेरह जने घायल हो गए। ये सभी लोग एक ट्रक में सवार होकर जैसलमेर से पाली जिले की जैतारण तहसील में अपने गांव आज होने वाले सरपंच पद के चुनाव में मतदान करने जा रहे थे। जोधपुर के निकट रविवार तड़के सामने से आ रहा एक ट्रक ने इनकी ट्रक को जोरदार टक्कर मार कर भाग गया। टक्कर के कारण एक हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया। टक्कर लगने के बावजूद ट्रक को नहीं रोकने के कारण लोग नीचे गिरते रहे। वहीं अन्य लोग जान बचाने को ट्रक के दूसरे हिस्से में चढ़ गए। इससे घायल होने के बाद अन्य लोगों के नीचे दबने के कारण छह जनों की मौत हो गई।
दुर्घटनागस्‍त ट्रक।


जैसलमेर जिले के चांधन गांव में खेतीहर मजदूरों को इनके गांव में खड़े सरपंच पद के एक प्रत्याशी ने ट्रक भेजकर मतदान करने को गांव बुलाया। इस ट्रक में मुख्य रूप से जैतारण तहसील के बलुंदा गांव के लोग भरे थे। कुछ आसपास के गांवों के मतदाता भी इस ट्रक में सवार हो गए। पचपन लोगों से भरा यह ट्रक रविवार सुबह साढ़े चार बजे जोधपुर के झालामंड क्षेत्र से निकल रहा था। इस दौरान सामने से आ रहा एक ट्रक इस ट्रक को टक्कर मारता हुआ निकल गया। गनीमत यह रही कि दोनों की आमने-सामने की भिड़न्त नहीं हुई। टक्कर लगने से इस ट्रक के एक साइड की हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया।
लोग गिरते रहे चालक गाड़ी चलाता रहा:
इस साइड का हिस्सा क्षतिग्रस्त होने के बावजूद लोगों से भरे ट्रक का चालक इसे चलाता रहा। उसे कुछ समझ में नहीं आया। टक्कर के कारण पीछे का एक हिस्सा पूरी तरह से बिखर गया। इस कारण इस तरफ बैठे लोग नीचे गिरने लगे। वहीं पीछे बैठे लोगों में हडकंप मच गया। बाद में लोगों ने चिल्लाना शुरू कर दिया। इसके बाद चालक ने गाड़ी रोकी। तब तक पांच लोग नीचे गिर चुके थे। वहीं इसमें सवार लोग जान बचाने के लिए एक दूसरे पर गिर पड़े। नीचे गिरने से घायल हुए पांच लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। वहीं ट्रक में जान बचाने के लिए एक-दूसरे पर गिरे लोगों में कई का दम घुट गया। इस कारण छह जनों की मौत दम घुटने से हो गई। वहीं कई लोगों के टक्कर के कारण क्षतिग्रस्त हुए हिस्से की लोहे की चद्दर व लकड़ी के टुकड़े उछलने के कारण चोटें आई।
मौके पर कोहराम:
दुर्घटनागस्‍त ट्रक।
बड़ी मुश्किल से गाड़ी थमने पर इसमें अन्य लोगों के सबसे ऊपर बैठे लोग सबसे पहले बाहर आए। उन्होंने चिल्लाना शुरू कर दिया। उनकी आवाज सुन आसपास रहने वाले लोग व अन्य ट्रक चालक भी मौके पर मदद को पहुंचे। इन लोगों ने तुरन्त सभी को ट्रक से बाहर निकाला। मौके पर कोहराम मच गया। राहत को पहुंचे तेजाराम ने बताया कि मौके पर हिला देने वाले हालात थे। उन्होंने कुछ लोगों की मदद से तुरन्त घायलों को ट्रक से बाहर निकाला। सबसे बुरी हालत महिलाओं की थी। वे जोर-जोर से चिल्ला रही थी। किसी को समझ में नहीं आ रहा था कि हुआ क्या है। जब तक उनकी समझ में कुछ आता तब तक ग्यारह जनों की मौत हो चुकी थी। बाद में सभी को मथुरादास माथुर अस्पताल पहुंचाया गया।
एक को छोड़ सभी महिलाएं सकुशल:
इस सड़क हादसे की सबसे बड़ी खासियत यह रही कि ट्रक में 55 लोग सवार थे। इनमें महिलाएं व पुरूषों सहित कुछ बच्चे भी थे। ट्रक के जिस हिस्से में टक्कर लगी उस तरफ पुरूष बैठे थे। जबकि सामने वाले हिस्से में महिलाएं व बच्चे सवार थे। पुरूषों के हिस्से में टक्कर लगने के कारण उनकी ही मौत हुई या घायल हुए। सिर्फ एक महिला के हल्की चोट आई है।
शव गांव रवाना:
हादसे की सूचना मिलते ही माली समाज के अध्यक्ष सुनील परिहार सुबह जल्दी अस्पताल पहुंचे। उनके साथ ही माली समाज के लोग भी बड़ी संख्या में अस्पताल पहुंच गए। इन लोगों ने सामूहिक रूप से घायलों की सेवा करना शुरू किया। बाद में सभी शवों को उनके गांव भेजने के लिए एम्बुलेंस की व्यवस्था की।
मृतकों के नाम:
मदनलाल पुत्र चन्दाराम माली(40), गणपतलाल पुत्र गलाराम(30),रतनलाल पुत्र गंगाराम जाट(30),मदनलाल पुत्र लालुराम माली(45), नेमाराम पुत्र लखाराम(40), मोहनलाल पुत्र लाभूराम(35), धाराराम पुत्र गोविन्द माली(25), हड़मानराम पुत्र रतनलाल माली(40) ये सभी बलुंदा गांव निवासी। जोधाराम पुत्र हरसुख माली(43 वर्ष) गांव सेवरिया, कानाराम पुत्र हीरालाल माली(25) गांव निम्बोल व हड़मान पुत्र हापूराम जाट(30) कालू निवासी।
घायलों के नाम:
पप्पूराम पुत्र बद्रीराम, हड़मान पुत्र रूघाराम माली, मालाराम पुत्र लाभूराम माली, रामनिवास पुत्र भंवरलाल माली, पोकरराम पुत्र गलाराम माली, गणपत पुत्र तेजाराम माली, रतनलाल पुत्र मागुराम, भाखुराम पुत्र हेमाराम माली, दीपक पुत्र जोधाराम , धर्माराम पुत्र पीपाराम जाट, मुन्नी पत्नी पुखराज माली, ओगड़राम पुत्र रतनलाल माली व चैनसिंह घायल हो गए।

Post a Comment

और नया पुराने