अभिनय के अखाड़े में बच्चे सीख रहे है अभिनय के गुर

बाड़मेर। ग्राम पंचायत बाड़मेर आगोर के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय व मंथन आर्ट थियेटर संस्थान बाड़मेर के संयुक्त तत्वावधान में चल रहे नाट्य प्रशिक्षण शिविर में बच्चे अभिनय के अखाड़े में अभिनय के गुर सीख रहे है।
स्थानीय विद्यालय के प्रधानाध्यापक व मंथन आर्ट थियेटर के नाट्य निर्देशक गोपी किशन शर्मा ने बताया कि ग्रामीण अंचल के परिवेश में पले बढ़े बच्चों के लिए यह बहुत ही रोमांचक कार्य है। स्थानीय विद्यालय व आस-पास के समस्त निजी विद्यालयों के छात्र भी इस शिविर में नाट्य कला की बारीकियां सीखते हुए अत्यन्त ही उत्साहित है । न्यू हनुवंत विद्या मंदिर उच्च माध्यमिक विद्यालय का छात्र गजेन्द्र व अपेक्स स्कूल के पारस मंसुरिया का कहना है कि इस शिविर से हमारे अन्दर आत्मविश्वास का संचार हुआ है ।
न्यू हनुवंत विद्यामंदिर के कल्याणसिंह ने कहा कि इस नाट्य शिविर में हमारे सोचने समझने के नजरिये को बदल दिया है । वहीं धापू देवी मेमोरियल महाविद्यालय के छात्र विक्रम मंसुरिया व रमेश मंसुरिया बताते है कि अभिनय सीखते वक्त हमको ऐसा लगता है कि हमारे अंदर कुछ नया परिवर्तन हो रहा है । शिविर के नाट्य निर्देशक गोपीकिशन शर्मा का कहना है कि प्रतिभा किसी जाति वर्ग की मोहताज नहीं होती है । वह शहरी क्षैत्र हो या ग्रामीण क्षैत्र हर क्षैत्र के बालक में जन्मजात होती है । हम किसी को कुछ नया सिखाते कला तो बच्चे में अंतनिर्हित होती है । हम तो केवल उसे पहचान कर निखारने है तराशते है उसे उपर्युक्त वातावरण देते है और जब लगता है कि चावल पक गया है तो उसे मंच प्रदान कर बच्चों की प्रतिभा कला को दर्शकों तक पहुंचाते है । इस शिविर में हर वर्ग चाहे वह सामान्य वर्ग हो अनुसूचित जनजाति ओबीसी वर्ग हो हर वर्ग के बच्चे इसमें भाग ले रहे है ।
शिविर में सम्भागियों द्वारा तीन नाटक तैयार करवाये जा रहे है। इनमें कुल 65 बच्चे किरदार निभायेगें। तीनों नाटकों का निर्देशन गोपी किशन शर्मा का है । तीनों नाटकों का प्रदर्शन समापन समारोह में भव्य स्तर पर किया जाएगा। स्थानीय विद्यालय की अध्यापिका सुशीला चारण ने बताया कि इस शिविर में भाग लेने वाले समस्त सम्भागियों को समापन समारोह में स्मृति चिन्ह व प्रमाण पत्र दिये जाएंगे।

Post a Comment

और नया पुराने