बांसवाड़ा। प्रधानमंत्री जन-धन योजना में "वसूली" का खेल शुरू

बांसवाड़ा। केन्द्र सरकार की महत्वाकांक्षी प्रधानमंत्री जन-धन योजना के आवेदन पत्र वितरण में भी वसूली का खेल चल पड़ा है। बैंक में आवेदन से लेकर खाता खोलने तक की तमाम सुविधाएं नि:शुल्क होने के बावजूद कुछ लोग इसमें चांदी कूट रहे हैं। राशन डीलरों से लेकर फोटो स्टेट की दुकानों पर योजना के फॉर्म बेचे जा रहे हैं।

 बुधवार को इस मामले में पड़ताल की तो वसूली का यह सच सामने आया।यह रहा आंखों देखा हालखांदू कॉलोनी में एक राशन डीलर ने अपनी दुकान पर आवेदन की व्यवस्था कर रखी है। राशन की सामग्री लेने वालों को जन-धन योजना के आवेदन भी दिए जा रहे हैं। इसमें प्रत्येक आवेदन के तीन रूपए शुल्क लिया जा रहा है। एक महिला ने बताया कि उसने तीन आवेदन लिए, जिनका शुल्क तीन रूपए के हिसाब से 12 रूपए मांगा गया, जब दस रूपए दिए तो दो रूपए बाद में दे जाने की बात कही गई।

एक विशेष्ा योग्यजन से भी दो आवेदनों के 6 रूपए लिए गए। दुकानदार ने भी राशि लेने की बात स्वीकारी और कहा कि लोगों की सुविधा के लिए आवेदन रखे गए हंै। फोटो कॉपी कर आवेदन देने से राशि ले रहे हैं। इसके अलावा अन्य कोई मकसद नहीं है।कुछ बाजार में भी सक्रियइधर, कुछ दुकानदार बाजार में भी आवेदनों की बिक्री में लगे हुए हंै। लोगों को एक लाख तीस हजार रूपए के इश्योरेंस सहित अन्य जानकारियां देकर हाथों-हाथ आवेदन थमाकर शुल्क ले रहे हैं। लोग भी नई योजना की पूरी जानकारी के अभाव में आवेदन का शुल्क अदा कर रहे हैं।

इनका कहना है

योजना में आवेदन व खाते खोलने का कोई शुल्क नहीं है। व्यक्ति सीधे बैंक में जाकर आवेदन पत्र ले सकता है। यदि कोई व्यक्ति स्वेच्छा से लोगों को निशुल्क आवेदन देता है तो कोई एतराज नहीं लेकिन यदि राशि ली जा रही है तो गलत है। मामला दिखवाया जाएगा।ओंकार सिंह कविया, जिला रसद अधिकारी
 

Post a Comment

और नया पुराने