विष्णुधाम सोनड़ी में गूंजे जंभेश्वर के जैकारे


विष्णुधाम सोनड़ी में 374वां जंभेश्वर मेला यज्ञ एवं पाहल आयोजन को लेकर श्रद्धालुओं में जबरदस्त उत्साह देखा गया। भादवा की सोमवती अमावस्या को भरे गए मेले की पूर्व संध्या को एक शाम भगवान जाम्भोजी के नाम जागरण हुआ। महंत स्वामी हरिदास, स्वामी रामानंद के सान्निध्य में बिश्नोई समाज के जाम्भाणी साखी के प्रखंड संगीताचार्य सीताराम लोमरोड रायसिंहनगर श्रीगंगानगर ने आरती, साखी, भजन, कथा सुनाई। भक्तिमय माहौल में आयोजित भक्ति संध्या में श्रद्धालु उमड़ पड़े। सोनड़ी जम्भोजी के जैकारे से गूंज उठा।

सबदवाणीके 120 शब्दों से यज्ञ पाहल

महंतस्वामी हरिदास महाराज, स्वामी रामान्नद ने सबदवाणी के 120 शब्दों से यज्ञ एवं पाहल हुआ जिसमें पर्यावरण प्रेमी श्रद्धालुओं ने घी नारियल की आहुतियां देकर खुशहाली की कामना की। बाद में मंदिर में 175 वर्ष से प्रज्ज्वलित अखंड ज्योति के दर्शन कर अपने जीवन को धन्य किया। यज्ञ की लपटे 10-10 मीटर उपर उठने लगी। मेले में पर्यावरण प्रेमी श्रद्धालुओं ने पक्षियों के चुगे का ढेर लगा दिया।

हमधर्म की रक्षा करेंगे तो धर्म हमारी रक्षा करेगा

बिश्नोईसमाज सेवा समिति सोनड़ी एवं श्री गुरु जम्भेश्वर सेवक दल का खुला अधिवेशन हुआ। मुख्य अतिथि सीताराम मांजू राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिल भारतीय गुरु जंभेश्वर सेवक दल मुकाम ने कहा कि जन्म से लेकर मृत्यु तक मनुष्य का धर्म साथ देता है अगर हम धर्म की रक्षा करेंगे तो धर्म हमारी रक्षा करेगा। धर्म की रक्षा करते हुए अमृतादेवी के साथ 363बिश्नोई नर और नारी पेड़ों के लिए अपने प्राण त्याग दिए जिनका आज नाम अमर हो गया। समाज को नशामुक्त जीवन जीना है। नशा जीवन का नाश करता है।

मांजू ने कहा की बिश्नोई समाज एक पवित्र प्रकृति पुजारी समाज है। आज धरती पर वन्य जीवों की रक्षा में समाज सब से अग्रणी है। उन्होंने कहा कि जब-जब पाप अत्याचार बढ़ता है तब-तब क्षत्रिय कुल में भगवान अवतार लेते हैं। उन्होंने कहा कि प्रत्येक युवा को अखिल भारतीय गुरु जम्भेश्वर सेवक दल के साथ जुड़कर मुकाम के दोनों मेलों में अपनी सेवा देकर अपने आपको धन्य करें।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे कृष्णकुमार बिश्नोई ने कहा की राजनीति में उस व्यक्ति का सहयोग करो जिससे पूरे समाज को लाभ हों। समाज एक होगा तो हर पार्टी में पैठ होगी। विशिष्ट अतिथि डाॅ. विष्णुराम विश्नोई ने बढ़ती नशा प्रवृत्ति पर अंकुश

Post a Comment

और नया पुराने