धोरीमन्ना। एफएम रेडियो के लिए चौहटन की पहाड़ी पर लगेगा ट्रांसमीटर, धोरीमन्ना तक रहेगी फिल्मी संगीतों की गूंज।

      चौहटन की पहाड़ियों पर एफएम ट्रासंमीटर धोरीमन्ना तक रहेगी फिल्मी संगीतों  की गूंज। 
 
एफएम रेडियो के लिए चौहटन की पहाड़ी पर ट्रांसमीटर लगाए जाएगा। चौहटन की यह पहाड़ी जमीन से पांच सौ मीटर ऊंची है और उस पर दूरदर्शन का करीब सौ फीट ऊंचा टॉवर लगा हुआ है। धोरीमन्ना से दूर तक रहेगी गूंज, उसी टॉवर पर एफएम रेडियो का एंटीना लगाया जाएगा। इतनी ऊंचाई पर होने के कारण इसका प्रसारण 100 किलोमीटर की परिधि में आसानी से सुना जा सकेगा। चौहटन से पाक की सीमा 35 40 किमी दूर है। दूसरी तरफ बालोतरा के आगे, जैसलमेर के पास के गांवों में और गुड़ामालानी धोरीमन्ना से आगे तक सुना जा सकेगा।इसकी फ्रीक्वेंसी अच्छी होने के कारण सीमा के उस पार भारतीय रेडियो कार्यक्रम को आसानी से सुना जा सकेगा। एफएम रेडियो प्रसारण के लिए भवन की व्यवस्था हो गई है, टॉवर पहले से लगा है।
 
 

फिल्मी संगीत भी सुनने को मिलेगा

कटारा ने संकेत दिए हैं कि एफएम रेडियो वैसे आकाशवाणी के परंपरागत कार्यक्रमों का प्रसारण किया जाएगा, लेकिन उम्मीद की जा रही है कि इससे भारतीय फिल्मी गीतों का भी प्रसारण होगा। हालांकि प्रसारित किए जाने वाले कार्यक्रमों की रूपरेखा अभी तय नहीं है। इसका निर्धारण केंद्र के आकाशवाणी के केंद्रीय प्रबंधन के स्तर से किया जाना है। फिर भी माना जा रहा है कि पाक रेडियो के दुष्प्रभाव को रोकने के लिए फिल्मी गीतों और अन्य मनोरंजन वाले कार्यक्रमों का प्रसारण किया जाएगा। इससे पाक रेडियो के वाहियात कार्यक्रमों से मुक्ति मिलेगी। साथ ही स्थानीय कलाकारों को प्रोत्साहित करने वाले कार्यक्रम, कृषि, महिलाओं, बच्चों और अन्य परंपरागत कार्यक्रमों का प्रसारण होगा।

एफएम रेडियो से मिलेगी अच्छी क्वालिटी

आकाशवाणी के उप निदेशक (अभियांत्रिक) जे. एस. कटारा ने बताया कि पाकिस्तानी रेडियो कार्यक्रमों के दुष्प्रभाव को लेकर लंबे समय से शिकायतें मिल रही थीं। इनका निवारण करने के लिए ही केंद्र सरकार ने यहां हाई पावर ट्रांसमीटर लगाने का फैसला किया है। उन्होंने बताया कि पहले मीडियम वेव से कार्यक्रम का प्रसारण होता रहा है। इसकी प्रसारण क्षमता अधिक नहीं है, दूसरा, इसकी क्वालिटी भी कमजोर होती है। एफएम रेडियो चालू होने पर बेहतरीन क्वालिटी की आवाज और कार्यक्रम सुनने को मिल सकेंगे।


चौहटन पहाड़ी पर लगेगा ट्रांसमीटर

नवंबर में शुरू होने की उम्मीद

कटाराके अनुसार इस एफएम के लिए ट्रांसमीटर का आयात किया जा रहा है और यह रवाना हो चुका हैं। 
 

Post a Comment

और नया पुराने