नई दिल्ली। संसद की दहलीज पर सांसद के ठुमके



नई दिल्ली। भारतीय लोकतंत्र का मंदिर (संसद) 16वीं लोकसभा चुनाव में विजयश्री हासिल करके आए नए सांसदों के स्वागत के लिए गुरूवार सुबह से राह देख रहा था।

लोकसभा की कार्यवाही के लिए सुबह से प्रांगण में चहल-पहल होने लगी। जैसे-जैसे समय 11 बजे के करीब आने लगा, कुछ पुराने तो कई नए चेहरे दिखने लगे।

कुछ दिग्गज सांसद जिन्होंने अपना पूरा जीवन इस मंदिर के गलियारों से लेकर सदन और अन्य जगहों पर बिताए और राजनीति में हुए ऎतिहासिक परिवर्तनों को करीब से देखा।

लोकसभा की सीढियां उनके लिए बेताब थीं, जिन्होंने हमेशा सदन की मर्यादाओं का ख्याल रखा, उसके गौरव को कभी कम नहीं होने दिया। लालकृष्ण आडवाणी हों, सुषमा स्वराज हों, सोनिया गांधी हों, कमलनाथ हों या फिर सुमित्रा महाजन, सब एक-एक कर सदन में प्रवेश कर गए।

कई नए सांसद इस मंदिर को उत्सुकता से देखते रहे और अंदर प्रवेश कर गए। भाजपा के एक सांसद देवजी भाई फतेहपुरा इस मंदिर के चौखट पर जैसे ही पहुंचे, वह नाच उठे।

गुजरात के सुरेंद्र नगर संसदीय सीट से सांसद देवजी भाई गुजराती वेश-भूषा में केसरिया पगड़ी पहने पारंपरिक नृत्य करने लगे। लोकसभा में जाने से पूर्व उन्होंने नए सांसदों के स्वागत और मनोरंजन के लिए ऎसा किया।

प्रोटेम स्पीकर कमलनाथ सभी सांसदों को शपथ दिला रहे हैं। देशवासी यह उम्मीद करते हैं कि सांसद लोकतंत्र का उत्सव मनाएं, देश के विकास के लिए मिलजुलकर काम क रें और सदन की मर्यादाओं का सम्मान करें।



Post a Comment

और नया पुराने