बाड़मेर। डोडा-पोस्त की मांग पर थानेदार से धक्कामुक्की


बाड़मेर। जिले में डोडा-पोस्त की मांग को लेकर नशेडियों का उत्पात बढ़ने लगा है। उन्होंने शनिवार को जिले में दो स्थानों पर हाइवे जाम कर प्रदर्शन किया। कल्याणपुर में प्रदर्शनकारियों ने थानेदार से धक्कामुक्की व मारपीट की तो पुलिस को हल्का बल प्रयोग करना पड़ा। शिव में भी महिलाओं समेत सैकड़ों लोग हाइवे जाम कर प्रदर्शन करने लगे तो पुलिस ने बल प्रयोग कर उन्हें खदेड़ा।कल्याणपुर.डोडा-पोस्त की किल्लत से परेशान बंधाणियों ने शनिवार को नेशनल हाइवे पर जाम लगा दिया। तकरीबन बीस मिनट तक जाम के दौरान यातायात बाधित रहा।इस दौरान यहां पहुंचे कल्याणपुर थानाधिकारी भैरूंसिंह के साथ प्रदर्शनकारियों ने मारपीट व धक्का-मुक्की की।प्रदर्शनकारियों को नियंत्रित करने के लिए पुलिस को बल प्रयोग करना पड़ा।हल्के लाठीचार्ज में देरिया निवासी पदमाराम सुथार व कर्णसिंह राजपुरोहित, ढाणी सांखला निवासी शैतानसिंह, कल्याणपुर निवासी मंगलाराम पटेल चोटिल हुए।

पदमाराम सुथार को कल्याणपुर अस्पताल में भर्ती करवाया गया।पुलिस ने इस मामले में तीन जनों को हिरासत में लिया है।सूचना मिलने पर विधायक अमराराम चौधरी यहां पहुंचे वग्रामीणों से वार्ता कर समझाइश की।शिव. क्षेत्र में डोडा की समस्या दिनों दिन जी का जंजाल बनती जा रही है। उपखण्ड मुख्यालय पर तीन दिन बाद शनिवार सुबह डोडा-पोस्त का वितरण शुरू हुआ। कुछ ही देर में विवाद के बाद नाराज बन्धाणियों ने हाइवे जाम कर विरोध प्रर्दशन किया। पुलिस की मौजूदगी में डोडा वितरण प्रारभ किया गया। अत्यधिक भीड़ के अनियçन्त्रत होने से डोडा पोस्त का वितरण बन्द कर पुलिस मौके से चली गई। कस्बे सहित आस पास के गांवों से आए करीब पांच सौ लोग वितरण की मांग के बावजूद भीषण गर्मी में बन्धाणी डटे रहे। आखिर नशेडियों का सब्र टूट गया। महिलाओं सहित लोगों ने सामने स्थित हाइवे पर बडे- बड़े पत्थर डाल रास्ता जाम कर दिया। इससे दोनों तरफ वाहनों की कतारें लग गई। सूचना मिलते ही थानाधिकारी बनवारीलाल धायल के नेतृत्व में पुलिस ने मौके पर पहुंच कर बल का प्रयोग कर नशेड़ियों को खदेड़ा। इस दौरान पुलिस की दो तीन लोगों के साथ झड़प भी हुई। पुलिस की मौजूदगी में डोडा पोस्त का वितरण करवाया गया।समदड़ी . बंधाणी पति के लिए डोडा पोस्त के जुगाड़ में अनगिनत महिलाओं को लम्बी कतारों में घंटों इंतजार करना पड़ रहा है। एक तरफ भीषण गर्मी का प्रकोप तथा दूसरी ओर दुकान पर लम्बी कतार की वजह से इन महिलाओं को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। प्रत्येक नशेड़ी को दुकान पर 250 ग्राम से अधिक डोडा नहीं दिया जाता। मांग के अनुरूप डोडा नहीं मिलने से बंधाणियों की हालत पतली होती जा रही है। कई महिलाओं को घरेलू कामकाज को छोड़कर डोडा पोस्त की दुकानों पर कतारों में खड़ा रहना पड़ रहा है। सुबह 8 बजते ही डोडा पोस्त की दुकान पर महिलाओं का जमघट लग जाता है, वे यहां घंटों कतार में अपनी बारी आने का इंतजार करती है। कई बार लम्बे इंतजार के बाद भी डोडा पोस्त नहीं मिलता। ऎसे में उन्हें खाली हाथ लौटना पड़ता है।

भगदड़ मचने से एक घायल

धोरीमन्ना कस्बे के राष्ट्रीय राज मार्ग संख्या 15 पर साता फांटा पर डोडा पोस्त की दुकान पर शनिवार को भगदड़ मचने से एक जना गंभीर रूप से घायल हो गया । इससे नाराज नशेडियों ने पथराव किया जिससे आधा दर्जन लोगों को चोटें भी आई । घायल लोगों को 108 के द्वारा धोरीमन्ना के अस्पताल ले जाया गया । यहां गम्भीर रूप से घायल किशनाराम पुत्र सोनाराम विश्नोई को रैफर कर दिया गया । नशेडियों व ग्रामीणों ने डोडा पोस्ट की दुकान का स्थान परिवर्तन करने की मांग की हैं ।

Post a Comment

और नया पुराने