बाड़मेर। अब खत्म होगा पेंशन का टेंशन

 



बाड़मेर। जिले के 1.91 लाख पेंशनर को अब पेंशन के लिए मनीऑर्डर का इंतजार नहीं करना होगा।उनकी राशि पोस्ट ऑफिस के खातों में जमा हो जाएगी। भुगतान भी मासिक होगा। पेंशनर की महीनों तक मनीऑर्डर नहीं आने की समस्या से निजात तो मिलेगा, लेकिन नि:शक्त और वृद्ध पेंशनर के लिए तकलीफ होगी कि उन्हें राशि लेने पोस्टऑफिस तक जाना होगा।

पेंशन को लेकर लंबे समय से परेशानी आ रही है। एक साथ पेंशनर बढ़ने से मनीऑर्डर बनाने में पोस्ट ऑफिस के अपर्याप्त स्टाफ को परेशानी हो रही थी,लिहाजा महीनों से पेंशनर को पेंशन नहीं मिल रही थी। नईव्यवस्था के तहत अब सभी पेंशनर के पोस्ट ऑफिस में खाते खुलवाए जा रहे है।


कोष कार्यालय राशि को पोस्ट आफिस में जमा करेगा और पोस्ट आफिस संबंधित के खाते में हस्तांतरित कर देंगे। प्रतिमाह इसका भुगतान हो जाएगा।

यह होगी सुविधा

गांवों में पोस्टमैन नहीं होने, पोस्टमैन के दूरी तक जाने में अरूचि लेने के कारण भुगतान होने में देरी होतीथी, जो अब नहीं होगी।पेंशनर के खाते में राशि जमा होते ही उसे गांव में ही पोस्ट आफिस में इसका पता करना होगा।कार्यालयों के चक्कर काटने की जरूरत नहीं रहेगी।

यह आएगी परेशानी

मनीऑर्डर व्यवस्था में पोस्टमैन घर पहुंचकर नि:शक्त, वृद्ध एवं बीमार पेंशनर को भुगतान कर जाता था, अब उन्हें खुद इसके लिए प्रयास करने होंगे।

खातों के लिए प्रेरित

सभी पेंशनर को खाते खुलवाने के लिए विभागीय स्तर पर प्रेरित करने के साथ ही पटवारी, ग्रामसेवक और अन्य कार्मिकों को भी निर्देश दिए गए है कि वे पेंशनर के खाते तत्काल खुलवाए। पोस्ट ऑफिस शून्य बैलेंस पर खाते खोल रही है।

पोस्ट ऑफिस को राहत और घाटा

पोस्ट ऑफिस को इस बात से राहत मिली है कि प्रतिमाह एक लाख 91 हजार मनीऑर्डर बनाना और वितरण करना होता था।दूसरी ओर घाटा हो रहा है कि 1 करोड़ 15 लाख के भुगतान में पांच प्रतिशत प्रतिमाह की कमाई हो रही थी, जो अब नहीं होगी।

Post a Comment

और नया पुराने