बाड़मेर-जैसलमेर। 'पहले गहलोत ने राजस्थान डुबोया, अब राहुल देश डुबो रहे हैं' कर्नल

जोधपुर। बाड़मेर-जैसलमेर के सीमावर्ती संसदीय क्षेत्र में बरसों से कांग्रेस के मजबूत सिपाही रहे कर्नल सोनाराम चौधरी ने दो दिन पहले पाला बदला है, मगर कांग्रेस और दस जनपथ से बरसों पुराना रिश्ता एक पल में नहीं टूटा। पिछले पांच सालों से कर्नल पार्टी में घुटन महसूस कर रहे थे। वे मानते हैं कि अब आजाद हैं और भाजपा में उनका व संसदीय क्षेत्र, दोनों का भविष्य सुरक्षित हैं। भाजपा की सदस्यता ग्रहण करने के बाद पहली बार भास्कर से बातचीत में उन्होंने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के कारण कांग्रेस प्रदेश में डूब गई और अब राहुल ब्रिगेड देश को डुबो रही है। कांग्रेस भी अब दस जनपथ की बजाय तुगलक लेन से चलने लगी है, वहां जमे लोग ठीक नहीं है। 
कर्नल के दिल की बातें कुछ इस तरह उनके मुंह से निकली-
मैं काबिल था, फिर भी पिछली सरकार में मुझे मंत्री तक नहीं बनाया
1. कांग्रेस से बरसों पुराना रिश्ता एकदम क्यों तोड़ दिया?
कर्नल: करें क्या? सभी जानते हैं, कुछ सालों से कांग्रेस में मेरे साथ अन्याय ही हो रहा था। अशोक गहलोत पांच साल से मुझे बेवकूफ बना रहे थे। काबिल होने के बावजूद पिछली सरकार में मुझे मंत्री तक नहीं बनाया। 
2. दस जनपथ से भी रिश्ते मजबूत थे, वे क्यों खत्म कर दिए?
कर्नल: दस जनपथ में अब वह बात नहीं रही, तुगलक लेन से पार्टी चल रही है। सोनिया गांधी की बजाय राहुल गांधी चला रहे हैं। मैडम की चलती नहीं और राहुल के आस-पास ऐसे लोगों का जमावड़ा हो गया है जो देश को डुबो रहे हैं। 
3. क्या कांग्रेस का बाड़मेर से टिकट नहीं देना भी एक वजह है?
कर्नल: बाड़मेर के लिए मैं, हरीश चौधरी से ज्यादा मजबूत उम्मीदवार था, लेकिन मेरा नाम पैनल तक में नहीं गया। मुझे तो लगता है कांग्रेस कुछ लोगों के पिता की पार्टी हो गई है।
4. अब इस कदम से आपका व भाजपा का भविष्य क्या है?
कर्नल: मेरा अस्तित्व था और रहेगा। हालांकि मैं जात-पात की बात नहीं करता, मगर जब तक समाज मेरे साथ है, मेरा अस्तित्व बरकरार रहेगा। भाजपा ही एकमात्र पार्टी है जो कांग्रेस का विकल्प है। मैं उसे भी मजबूत करुंगा।
5. जाट राजनीति में आपका यह फैसला कितना असरदार होगा?
कर्नल: मैं पूरे प्रदेश में जाटों का सर्वमान्य नेता हूं। जो भी क्षेत्र जाट बाहुल्य हैं, वहां मेरा असर पड़ेगा। मैं जहां भी जाऊंगा, साठ-सत्तर फीसदी जाट मेरे साथ चले आएंगे।
6. तो अब आप लोकसभा चुनाव लड़ेंगे, भाजपा टिकट देगी?
कर्नल: तीन बार सांसद रह चुका हूं, इस बार भी जरूर लड़ूंगा। पार्टी चाहे तो मुझे बाड़मेर से टिकट दे या फिर नागौर व पाली से। हर जगह से चुनाव लडऩे को तैयार हूं।
मारवाड़ की दो सीटों, बाड़मेर और पाली के लिए भारी माथापच्ची
लोकसभा चुनाव को लेकर भाजपा ने प्रत्याशियों की पांचवीं लिस्ट जारी कर 25 में से 21 उम्मीदवार तय कर दिए। चार सीट पर फैसला अब तक नहीं हो पाया है। इनमें से दो सीट मारवाड़ की बाड़मेर और पाली शामिल हैं। पार्टी ने जोधपुर में गजेंद्रसिंह शेखावत व नागौर में सीआर चौधरी को मौका दिया है। दोनों नए चेहरे हैं। जालोर सीट पर मौजूदा सांसद देवजी पटेल को ही फिर से मैदान में उतारा है। दो दिन पहले ही भाजपा में शामिल हुए कर्नल सोनाराम और जसवंतसिंह जसोल के कारण बाड़मेर का टिकट अटका हुआ है। मारवाड़ का सोशियल फार्मूला तय करने के लिए पाली सीट महाजन अथवा जाट प्रत्याशी का चयन नहीं होने के कारण घोषित नहीं हो पाई।

भाजपा की सोशियल इंजीनियरिंग का फॉर्मूला
1. जोधपुर में गजेंद्रसिंह शेखावत, राजपूत प्रत्याशी। शेरगढ़ व पोकरण जुडऩे के बाद राजपूत सीट मानी जाती है।
2. नागौर में सीआर चौधरी, जाट प्रत्याशी। जाटों की परंपरागत सीट पर आरपीएससी के पूर्व चेयरमैन को उतारा।
3. जालोर में देवजी पटेल, पटेल प्रत्याशी। पटेल बाहुल्य सीट होने के कारण कांग्रेस ने भी उदयलाल आंजणा को टिकट दिया।
4. बाड़मेर जाट-राजपूत में फंसी। जसवंतसिंह को टिकट दे तो राजपूत, कर्नल सोनाराम को दे तो जाट खुश होंगे।
5. पाली महाजन-जाट में उलझी। पुष्प जैन या मंगल प्रभात को दे तो महाजन राजी, जाट को देना पड़े तो जाट बाहुल्य।
...जबकि कांग्रेस ने 5 में से 3 सीट जाटों को दी
कांग्रेस ने मारवाड़ की पांचों सीटों पर प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं। इनमें से पाली, नागौर व बाड़मेर का टिकट जाटों को दिया है। जोधपुर में राजपूत व जालोर में पटेल को प्रत्याशी बनाया है।
पहले दिन एक भी नामांकन पत्र जमा नहीं
लोकसभा चुनाव के लिए शुरू हुई नामांकन प्रक्रिया के पहले दिन बुधवार को एक भी प्रत्याशी ने नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया, हालांकि बारह लोगों ने 26 नामांकन पत्र लिए। नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 26 मार्च है।
चंद्रेश कुमारी 26 को भरेंगी नामांकन
केंद्रीय मंत्री एवं जोधपुर लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस की उम्मीदवार चंद्रेश कुमारी 26 मार्च को अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगी।  शहर जिला कांग्रेस के महासचिव सुरेश व्यास के अनुसार चंद्रेश कुमारी गुरुवार सुबह टे्रन से जोधपुर पहुंचेंगी।

Post a Comment

और नया पुराने