आरामदायक और सुरक्षित होगा जयपुर का सफर


जोधपुर।जयपुर-जोधपुर- जयपुर सुपरफास्ट एक्सप्रेस का सफर शुक्रवार से अधिक सुरक्षित व आरामदायक बन जाएगा। अब ट्रेन एलएचबी डिब्बों के साथ संचालित होगी, जो न केवल अत्यधिक यात्रीभार की क्षमता वाले व आरामदायक होंगे, बल्कि सुरक्षित भी होंगे। 


उत्तर-पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी तरूण जैन के अनुसार गाड़ी संख्या 22478/22477, जयपुर-जोधपुर-जयपुर सुपरफास्ट एक्सप्रेस में शुक्रवार से पारम्परिक डिब्बों के स्थान पर लिंक हाफमैन बुश (एलएचबी) कोच लगाए जाएंगे। ये जर्मनी से आयातित तकनीक द्वारा तैयार अत्याधुनिक यात्री डिब्बे हैं, जिनका वर्तमान में रेल कोच फैक्ट्री कपूरथला में निर्माण किया जा रहा है। 

ट्रेन में एक थर्ड एसी, एक वातानुकूलित कुर्सीयान, आठ द्वितीय श्रेणी कुर्सीयान, चार द्वितीय श्रेणी और दो पार्सलमय गार्ड डिब्बे समेत कुल 16 कोच होंगे। एलएचबी कुर्सीयान डिब्बों में 106 यात्री और साधारण द्वितीय श्रेणी डिब्बों में 100 यात्रियों के बैठने की क्षमता होती है।

यह भी सुविधा

इन डिब्बों के शौचालयों में कंट्रोल डिस्चार्ज टॉयलेट सिस्टम होता है, जो ट्रेन के स्टेशन से निकलने के बाद 30 किमी. प्रति घण्टा गति पकड़ने पर खुलता है। इससे अपशिष्ट पदार्थ स्टेशन सीमा से बाहर निस्तारित होते हैं और स्टेशन पर गंदगी नहीं फैलती।

इसलिए ज्यादा सुरक्षित व सुविधाजनक

4ये डिब्बे पूरी तरह स्टेनलेस स्टील से बने होने के कारण वजन में हल्के होते हैं। 4पारम्परिक डिब्बों की तुलना में दो के बजाय चार आपातकालीन निकास की व्यवस्था होती है। 4 एंटी-क्लाईम्बिंग फीचर युक्त होते हैं, जिससे ट्रेन के पटरी से उतरने या टक्कर के समय जनहानि बहुत कम होती है। 4 एडवांस न्यूमेटिक डिस्क ब्रेक सिस्टम होता है, जो गाड़ी को तेज गति और सुरक्षित संचालन प्रदान करता है। 4 डिब्बों में छोटी पैन्ट्री की भी व्यवस्था होती है, जिसमें फ्रीजर, हॉट केस, हॉट वाटर बॉयलर और बॉटल कवर की भी व्यवस्था होती है।

Post a Comment

और नया पुराने