कांग्रेस संगठन में जल्द दिखेगा पीढ़ी का बदलाव- पायलट

जयपुर। प्रदेश कांग्रेस के नवनियुक्त प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट ने कहा कि राज्य के सभी जिलों में कांग्रेस संगठन में जल्द पीढ़ी का बदलाव नजर आएगा। राज्य में पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत व एआईसीसी महासचिव सी.पी. जोशी का युग समाप्त होने के सवाल पर पायलट ने कहा, नए व पुराने अनुभवों के साथ काम किया जाएगा, लेकिन जिलों में आने वाले दिनों में "जनरेशन शिफ्टिंग" दिखेगी। 
पायलट व प्रदेश प्रभारी गुरदास कामत पीसीसी में बुधवार को पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। कामत ने कहा कि वरिषों को दरकिनार नहीं किया जाएगा, लेकिन पायलट ने सीधे तो नहीं लेकिन यह संकेत जरूर दिया कि अब वरिष्ठों की बजाय राज्य में युवाओं की टीम तैयार होगी। पायलट ने कहा कि लोकसभा चुनाव की तैयारी को लेकर पंचायत राज व स्थानीय निकाय प्रतिनिधियों का सम्मेलन किया जा रहा है। फिर संभाग व जिला सम्मेलन होंगे, जिनकी शुरूआत 3 फरवरी को बीकानेर में किसान सम्मेलन से होगा।
छोड़ देंगे सरकार की जिम्मेदारी : सचिन पायलट ने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और केन्द्रीय राज्य मंत्री की जिम्मेदारी एक साथ संभालने के सवाल पर कहा कि वे अब संगठन को ज्यादा समय देंगे। यदि निर्देश मिले तो सरकार की जिम्मेदारी से मुक्त हो जाएंगे। राज्य सरकार की ओर से पेड़ों के काटने पर जुर्माना कम करने को लेकर पायलट ने आरोप लगाया है कि यह माफिया को फायदा पहुंचाने के लिए किया गया है। प्रतिबंध के बावजूद मंत्री परिजनों के ट्रांसफर कर रहे हैं।
सिर्फ राहुल-सोनिया का गुट : कामत ने कहा कि लोकसभा चुनाव में पार्टी के लिए कम से कम 5 साल काम करने वाले और साफ छवि के लोगों को उम्मीदवार बनाया जाएगा। प्रदेश में अशोक गहलोत व सीपी जोशी के बीच गुटबाजी के सवाल पर कामत ने कहा कि कांग्रेस में सिर्फ एक गुट राहुल-सोनिया का है। 
झुंझुनूं के बाद बीकानेर में जनता तय करेगी प्रत्याशी
पायलट ने कहा कि झुंझुनूं के बाद अब बीकानेर लोकसभा सीट के उम्मीदवार का चयन भी आमजन करेंगे। इसके लिए 800 से 3 हजार के बीच कांग्रेस के विभिन्न संगठनों के पदाधिकारी गुप्त मतदान करेंगे। जिस उम्मीदवार को ज्यादा वोट, वही चुनाव लड़ेगा। देश में ऎसा प्रयोग पार्टी 15 सीटों पर कर रही है। भाजपा पर वार करते हुए पायलट ने कहा कि वे कांग्रेस के सरदार पटेल जैसे नेताओं को "हाईजैक" कर रहे हैं, जल्द ही नरेन्द्र मोदी का हाल आडवाणी जैसा होगा।

Post a Comment

और नया पुराने