दुनिया में सबसे महंगा है गधी का दूध!

विशाखापट्टनम। अगर कोई आपसे पूछे की दुनिया में सबसे महंगा डेयरी प्रोडक्ट कौनसा है तो शायद आप कोई इंटरनेशनल ब्रांड का नाम बताएंगे, लेकिन ऎसा नहीं है। इस वक्त दुनिया में सबसे महंगा डेयरी प्रोडक्ट है तो वो सिर्फ गधी का दूध है।

जी हां यदि आप गधी के दूध की कीमत पूछे तो जानकर हैरानी होगी। क्योंकि 1लीटर गधी के दूध की कीमत 2000 रूपए है और वो भी बड़ी मुश्किल से मिलता है। भारत के विशाखापट्टनम जैसे शहरों में लोग 200 रूपए में एक कप दूध खरीदने को आतुर रहते हैं।

इसके अलावा भारत में भी गधी के दूध की मांग बहुत ज्यादा है यहां पर बैंगलोर, चैन्नई, विशाखापट्टनम तथा अन्य शहरों में लोग गधी का दूध बेचने के लिए आने वालों का बेसब्री से इंतजार करते हैं।

इतना ही नहीं बल्कि आज दुनिया में जितने सबसे महंगे डेयरी प्रोडक्ट हैं वो गधी के दूध से ही बने है। जिनकी डिमांड यूरोपीयन देशों में बहुतायत में हैं। यूरोप की गधी के दूध से बनी चीज दुनिया में सबसे महंगी बिकती है।

गधीे का दूध इतना महंगा होने के दो कारण हैं, कि एक तो लोग गधे के दूध का उत्पादन कम करतें हैं वही यह बहुत ही गुणकारी होने के साथ-साथ दवाई के रूप काम आता है। श्री आयुर्वेद हेल्थकेयर सेंटर श्रीनगर की डॉक्टर वी सुशीला के मुताबिक नवजात बच्चों के लिए बहुत ही लाभकारी है। 6 से 8 माह के बच्चों को यह अस्थमा, टयूबक्यूलोसिस तथा गले के इंफेक्शन से बचाता है।

Post a Comment

और नया पुराने