"राजस्थान सेना की सबसे बड़ी नर्सरी"

जयपुर। नए साल में जयपुर स्थित सेना की दक्षिण-पश्चिमी कमान का नेतृत्व बदल जाएगा। साल के अंतिम दिन कमान के जनरल ऑफिसर कमांडर इन चीफ लेफ्टिनेंट जनरल ज्ञानभूषण सेवानिवृत्त हो गए। इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम में मीडिया से बातचीत के दौरान उन्होेंने सेना में अपने 40 साल की सेवाओं को बेहतरीन बताया। 

"राजस्थान सेना की सबसे बड़ी नर्सरी"
राजस्थान को सेना की सबसे बड़ी नर्सरी की संज्ञा देते हुए उन्होंने कहाकि इस राज्य नेें सेना को लाखों वीर फौजी दिए हैं। उन्हें इस बात का गर्व है कि यहां काम करने का मौका मिला। उनके जगह ले. जनरल अरूण कुमार साहनी बुधवार को नए कमांडर इन चीफ होंगे। इस मौके पर ले.जनरल को ज्ञानभूषण को गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया। 

ज्ञानभूषण ने कहाकि राजस्थान में कमान का नेतृत्व करतेे हुए उनके कार्यकाल में पूर्व सैनिकों के लिए विशेष योजनाएं संचालित की गई। एक्स सर्विसमैन कॉर्पोरेशन के जरिए तकरीबन 6 हजार पूर्व सैनिकों को नौकरियां मिली उन्होंने इसके लिए राजस्थान सरकार का धन्यवाद दिया। 

कमान हर स्तर पर तैयार
मीडिया से बातचीत में ज्ञानभूषण ने विभिन्न स्तरों पर दक्षिण पश्चिमी कमान की तैयारियों पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहाकि पिछले कुछ सालों में कमान ने अपनी ऑपरेशनल तैयारियों में खासा सुधार किया है। इसके अलावा कमान ने प्रशिक्षण, सैनिक कल्याण एवं पूर्व सैनिकों के सबंध में भी महत्वपूर्ण उपलब्घियां हासिल की है।

Post a Comment

और नया पुराने