नर्मदा नहर के ओवरफ्लो से भरा केरिया बांध तोड़ने के मामले को लेकर, बांध का निरीक्षण किया

चितलवाना। नर्मदा नहर के ओवरफ्लो से भरा केरिया बांध तोड़ने के मामले को लेकर सिंचाई विभाग की ओर से प्राथमिकी दर्ज करवाने के बाद जोधपुर के पुलिस महानिरीक्षक सुनील दत्त ने निरीक्षण कर पुलिस से जानकारी ली गई।

गौरतलब है कि गत दिनों सिंचाईविभाग के सहायक अभियंता की ओर से कुछ लोगों की ओर से केरिया बांध तोड़ने का मुकदमा दर्ज करवाया गया था।मामले को लेकर आईजी दत्त ने शुक्रवार को केरिया बांध का निरीक्षण करने के साथ ही पुलिस के आला अधिकारियों से जानकारी ली। वहीं बांध को तोड़ने के मामले में जांच कर दोषियों के खिलाफ तत्काल कार्रवाईके निर्देश दिए। इस मौके पुलिस अधिक्षक अनिल टांक, एडीएम छगनलाल गोयल, एएसपी पृथ्वीराजसिंह मीणा व जीवन खान, थानाधिकारी रामवीर जाखड़ साथ मौजूद थे।

यह दर्ज प्राथमिकी

सिंचाई विभाग के सहायक अभियन्ता भोजराज की ओर से अज्ञात लोेगो के खिलाफ पुलिस में मुकदमा दर्जकराय गया था। जिसमें बताया गया कि 16 व 17 दिसम्बर की मध्यरात्रि को अज्ञात लोगों ने नर्मदा नहर के ओवरफ्लो पानी से भरे केरिया बांध को तोड़ दिया। मुकदमा दर्जकरवाने के बाद पुलिस के आला अधिकारियों ने मामले की गंभीरता से जांच के आदेश दिए थे।


32 लाख का नुकसान

सरकारी सर्वे के अनुसार केरिया बांध टूटने से नेहड़ क्षेत्र के 11 गांवों के 58 8 किसानों को नुकसान हुआ।इससे 48 6 .29 हैक्टेयर क्षेत्र में बोईफसल बहने से 31 लाख 91 हजार 10 रूपए का नुकसान हो गया।साथ ही क्षेत्र में गांवों को सम्पर्कटूटने व आवागमन बाधित होने से ग्रामीणों को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ा।

आईजी ने ली पुलिस अधिकारियोे की बैठक

जोधपुर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक सुनील दत्त ने नर्मदा नहर के डाक बंगला में पुलिस अधिकारियों की बैठक ली। पुलिस महानिरीक्षक ने नर्मदा नहर के ओवरफ्लो से केरिया क्रॉस बांध टूटने की घटना की जानकारी ली। वहीं बैठक में बांध तोड़ने वालों को शीघ्र गिरफ्तार करने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने ग्रामीणों एवं काश्तकारों को ज्यादा परेशान न करने की बात भी कही।

उन्होंने कहा कि केरिया क्रॉस बांध टूटने से लोगों को फायदा कम एवं नुकसान ज्यादा हुआ है। उन्होंने कहा कि नर्मदा का पानी आ जाने के बाद लोगों को मीठा पानी नसीब हुआ है। बैठक में पुलिस अधीक्षक अनिल टांक, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पृथ्वीराज मीणा, जीवन खां, अतिरिक्त जिला कलक्टर छगनलाल गोयल, चितलवाना तहसीलदार नागदाराम, पुलिस उपअधीक्षक तुलसाराम, थानाधिकारी गुमानाराम, सहित कई पुलिस अधिकारी मौजूद थे।

Post a Comment

और नया पुराने