पीएम आवास योजना : ऐसे खुद चेक करें अपना नाम

नई दिल्ली। मोदी सरकार को सबको पक्का घर देने की योजना प्रधानमंत्री आवास योजना जोरशोर से चला रही है। इस योजना के तहत पहली बाद घर खरीदने वालों को होम लोन पर ब्याज में सब्सिडी दी जा रही है। अगर होम लोन लेने वाला कमजोर आय वर्ग का है तो उसे 2.60 लाख रुपये की ब्याज सब्सिडी दी जाती है। इस योजना के तहत आवदेन करने वालों को एक रजिस्ट्रेशन आईडी जारी की जाती है। इस आईडी से आप अपने होम लोन में सब्सिडी के स्टेटस का पता कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी भी सरकारी दफ्तर में चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है। यहां पर हम आपको वे 4 तरीके बता रहे हैं, जिससे आप ऑनलाइन ही प्रधानमंत्री आवास योजना में अपने स्टेटस को पता लगा सकते हैं। अगर आप अपना स्टेटस पता लगाना चाहते हैं तो आधार नंबर, मोबाइल नंबर, रजिस्ट्रेशन आईडी या एसेसमेंट आईडी को निकाल लें। इसकी जरूरत ऑनलाइन स्टेटस चेक करने में आपको पड़ेगी। प्रधानमंत्री आवास योजना में शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के हिसाब से दो लिस्ट तैयार की जाती हैं। इसलिए आप अपने आवेदन के हिसाब से अपना नाम चेक करें।

प्रधानमंत्री आवास योजना की शहरी लिस्ट में ऐसे देखें नाम इसके लिए पहले आप https://pmaymis.gov.in जाएं। अगर यह न खुले तो इस लिंक पर भी क्लिक करें करके नाम पता लगा सकते हैं। https://pmaymis.gov.in/Open/Find_Beneficiary_Details.aspx

यहां पर आपको सर्च बेनेफीसरी का विकल्प मिलेगा। इसे आप क्लिक करें तो अगला पेज खुलेगा। इसमें सर्च बाई नेम पर जाकर क्लिक करें। इसके आद फिर अगला पेज खुलेगा। अब यहां पर आप अपन आधार नंबर डालें और एंटर करें। इसके बाद जरूरी जानकारी देकर क्लिक करेंगे तो स्टेटस दिख जाएगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना की शहरी लिस्ट में बिना आधार के कैसे खोजे नाम

प्रधानमंत्री आवास योजना की शहरी लिस्ट में अगर नाम बिना आधार के खोजना है तो यह भी संभव है। इसके लिए आप प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट में पर्सनल डिटेल जैसे मोबाइल नंबर या अपनी एसेसमेंट आईडी के सहारे भी खोज सकते हैं। इसके लिए आप

https://pmaymis.gov.in/Track_Application_Status.aspx
इस लिंक को क्लिक करें। इसके बाद मांगी जा ही जानकारी यहां दे। जैसे ही आप यह जानकारी देकर क्लिक करेंगे आप का स्टेटस सामने होगा।


Post a Comment

और नया पुराने