बड़ी खबर : बदल गए हैं ये 7 नियम, जानिए आप पर क्या पड़ेगा असर

नई द‍िल्‍ली: देश में लगातार बढ़ रहे कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लॉकडाउन लागू है। कोरोनावायरस लॉकडाउन के बीच 1 मई यानी कि बीते कल से देश में बैंकिंग, एटीएम, रेलवे और एयरलाइंस से जुड़े हुए कई नियम बदल गए हैं।
आपको बता दें कि इन बदलावों का आपकी जिंदगी पर सीधा असर पड़ेगा। इन नए नियमों से जहां एक ओर आपको राहत मिलेगी, वहीं अगर आपने कुछ बातों का ध्यान नहीं रखा तो आपको आर्थिक नुकसान भी हो सकता है। इनमें पेंशन, एटीएम, रेलवे, एयरलाइंस, गैस सिलिंडर, बचत खातों पर ब्याज और डिजिटल वॉलेट शामिल है। आइए जानते हैं इन महत्वपूर्ण बदलावों के बारे में।
रसोई गैस हुआ सस्ता

देश की ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (एचपीसीएल, बीपीसीएल, आईओसी) ने बिना-सब्सिडी वाले एलपीजी रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में कटौती का ऐलान किया है। 14.2 किलोग्राम वाले गैर-सब्सिडाइज्‍ड एलपीजी सिलेंडर के दाम दिल्‍ली में 162.5 रुपये प्रति सिलेंडर सस्‍ते हुए हैं। अब नई कीमतें घटकर 581.50 रुपये पर आ गई हैं। वहीं 19 किलोग्राम वाले सिलेंडर का दाम 256 रुपये घटकर 1029.50 रुपये हो गया है।

एसबीआई के बचत खातों पर कम मिलेगा इंटरेस्ट रेट
एसबीआई के सेविंग्स अकाउंट पर आज से आपको कम इंटरेस्ट रेट मिलेगा। बैंक 1 लाख रुपये तक की एफडी पर सालाना 3.05 फीसदी ब्याज देगा। जबकि 1 लाख रुपये से ज्यादा निवेश करने पर 3.25 फीसदी ब्याज मिलेगा। यह रेपो रेट से 2.75 फीसदी कम है। इससे पहले आरबीआई ने रेपो रेट में 0.25 फीसदी की कटौती करके इसे 6.25 फीसदी से घटाकर 6 फीसदी कर दिया। एसबीआई पहला बैंक है जो एक्सटर्नल बेंचमार्क के आधार पर ब्याज दे रहा है।




Post a Comment

और नया पुराने