नई दिल्ली। शपथ ग्रहण के बाद मोदी कर सकते हैं ये 4 बडे फैसले


नई दिल्ली। देश के भावी प्रधानंमत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण लेने के बाद उनके कुछ अहम मुद्दों पर निर्णय लेने के कयास लगाए जा रहे हैं।

शपथ ग्रहण से पहले जैसे मोदी के मंत्रीमंडल को लेकर कयास लगाए जा रहे हैं वैसे ही उनके पीएम बनते ही कुछ अहम मसलों पर तत्काल निर्णय लेने की चर्चाएं होने लगी हैं।

ऎसी खबरें आ रही हैं कि मोदी पीएम बनने के बाद मुख्य चार मसलों पर कुछ अहम घोषणाएं कर सकते हैं।

1- कश्मीरी पंडितों का कश्मीर में पुनर्वास कार्यक्रममोदी जब चुनाव प्रचार के दौरान कश्मीर गए थे तब उन्होंने 25 साल से अपने ही देश में शरणर्थी की जिंदगी जी रहे कश्मीरी पंडितों के पुनर्वास का वादा किया था।

 सूत्रों के अनुसार, वह अपने पहले फैसले में कश्मीरी पंडितों के कश्मीर में पुनर्वास और उनकी सुरक्षा से संबंधित निर्णय ले सकते हैं।

 इसके तहत कश्मीरी पंडितों को कश्मीर में एक समूह में बसाया जाएगा। उनको 10 साल तक मुफ्त राशन और रोजगार की व्यवस्था की जाएगी। बगीचा लगाने के लिए प्रत्येक परिवार को 2.5 लाख रूपए दिया जाएगा और उनको पुनर्वास के लिए 10-12 लाख रूपए की मदद दी जाएगी।


2- सुभाष चंद्र बोस और मालवीय को भारत रत्न

नरेंद्र मोदी पीएम बनने के बाद देश की आजादी में अहम योगदान देने वाले वीर सपूत सुभाष चंद्र बोस और काशी हिंदू विश्वविद्यालय की स्थापना करने वाले महामना मदन मोहन मालवीय को भारत रत्न देने की घोषणा कर सकते हैं।

3- गंगा सफाई के लिए महाअभियान

गंगा आरती के दौरान वाराणसी में मोदी ने कहा था कि पूरे देश को अगले पांच साल में गंदगी मुक्त करना है और इसकी वाराणसी से होगी। गंगा सफाई के लिए वह 25 हजार करोड़ रूपए के महाअभियान की घोषणा कर सकते हैं। हो सकता है कि गंगा सफाई के लिए अलग एक मंत्रालय बना दिया जाए और उसका जिम्मा उमा भारती को सौंप दिया जाए। पांच साल के अंदर गंगा सफाई अभियान को पूरा करना उनका लक्ष्य होगा। बाद में यमुना को भी इसमें शामिल कर लिया जाए।

4- महंगाई पर लगाम के लिए कठोर फैसले

मोदी हमेशा कहते रहे हैं कि सरकार वह होनी चाहिए जो जनता की सुने, गरीबों का ख्याल रखे। ऎसे में उम्मीद है कि वह महंगाई को काबू में करने के लिए कठोर फैसले ले सकते हैं और वह भी 15 दिनों के अंदर ही। डॉलर के मुकाबले रूपए को मजबूत करने, बैंक की ब्याज दरें घटाने, आयात बेहतर करने पर उनका फोकस हो सकता है।

Post a Comment

और नया पुराने