जयपुर। देशभर में महाशिवरात्रि की धूम, शिवालयों में हर-हर महादेव

जयपुर। देशभर में आज महाशिवरात्रि का त्योहार बड़ी धूमधाम से मनाया जा रहा है। अल सुबह से शिवालयों में हर हर महादेव, बम बम भोले की आवाज गूंज रही है। भोलेनाथ यानी भगवान शिव जल, दुध व बिल्व पत्र अर्पित करने के लिए शिव मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ लगी हुई है। 

महाशिवरात्रि के मौके पर विश्वविख्यात काशी विश्वनाथ मंदिर व गंगा तट पर श्रद्धालुओं की जबरर्दस्त भीड़ होती है। इस अवसर पर संगम नगरी इलाहाबाद और वाराणसी में लाखों श्रद्धालु गंगा नदी में डुबकी लगांएगे। 

माना जाता है कि इस दिन पवित्र गंगा में डुबकी लगाने से सारे पाप धुल जाते हैं। आज के दिन भक्त शिव मंदिरों में शिवलिंग की पूजा करते हैं। शिवलिंग पर बिल्व पत्र चढ़ाते है, व्रत रखते है। 

महाशिवरात्रि का महत्व
फाल्गुन कृष्ण चतुर्दशी को महाशिवरात्रि पर्व मनाया जाता है। इसे लेकर कई पौराणिक कथाएं प्रचलित हैं। माना जाता है कि सृष्टि के आरंभ में इसी दिन अर्द्धरात्रि में भोले शंकर का ब्रह्म से रूद्र के रूप में अवतरण हुआ था। 

इसी दिन प्रदोष के समय भगवान शिव तांडव करते हुए ब्रह्मांड को तीसरे नेत्र की ज्वाला से भस्म कर देते हैं। यह भी कहा जाता है कि इस दिन शिवजी ने पार्वती से शादी की थी, इसलिए रात्रि में शिवजी की बारात निकाली जाती है।

Post a Comment

और नया पुराने