जालोर। सीमा पार शराब का गोरखधंधा

जालोर। हरियाणा से शराब राजस्थान और गुजरात पहुंचाने का अवैध कारोबार अब परवान चढ़ गया है। गुजरात में शराब बंदी होने से इसकी खपत बढ़ रही है।राजस्थान में दर अधिक होने से तस्कर हरियाणा से सस्ती शराब खरीद कर नेशनल हाइवे-15 व फलोदी-रामजी का गोल मेगा हाइवे के रास्ते जालोर जिले में शराब पहुंचाते हैं। इसके बाद स्थानीय तस्करों की सहायता से शराब गुजरात तक पहुंचाई जाती है। हालांकि, माफिया कई रास्तों से हरियाणा निर्मित शराब गुजरात पहुंचाते हैं। लेकिन एक रास्ता जालोर जिले की सीमा से होकर गुजरता है।

कई थाने, फिर भी..

हरियाणा से शराब लेकर गुजरात की ओर रोजाना कई ट्रक निकलते हैं। शराब तस्करों के रास्तों में कई जिलों के पुलिस थाने व चौकियां हैं। आबकारी महकमा और पुलिस प्रशासन बखूबी जानते हैं, कि शराब तस्कर क्या तरीके इस्तेमाल करते हैं, लेकिन वे सिर्फ दिखावे के लिए छोटी-मोटी कार्रवाई करते हैं।

हर ट्रक में लाखों की शराब

प्रदेश के रास्ते गुजरात में अवैध रूप से पहुंचने वाले ट्रकों में एक हजार से 1200-1300 के करीब कर्टन भरे होते हैं।
आबकारी महकमा सुस्तशराब तस्करों पर निगरानी रखने व शराब के अवैध कारोबार पर अंकुश लगाने वाला आबकारी विभाग अब तक सुस्त नजर आ रहा है। जिले में आबकारी विभाग की ओर से एक भी बड़ी कार्रवाई नहीं की गई।

इस रास्ते से जाती है शराब

जानकारों का कहना है कि हरियाणा से शराब के ट्रक शेखावटी-मारवाड़ के रास्ते गुजरात पहुंचते हैं। हरियाणा से सीकर, नागौर, जोधपुर, बाड़मेर जिले की सीमा से होते हुए जालोर जिले के सांचौर क्षेत्र में पहुंचते हैं। जहां शराब को रातों-रात छोटे वाहनों में भरकर गुजरात पहुंचा दिया जाता है। तस्करों की ओर से शराब से भरे वाहनों की एस्कॉर्टिग भी की जाती है। कई बार मुख्य रास्तों पर पुलिस या आबकारी विभाग की सख्ती नजर आने पर गांवों के रास्ते वाहनों को निकाल देते हैं।

रखते हैं निगरानी

विभाग की ओर से तस्करी रोकथाम के प्रयास किए जा रहे हैं। लेकिन मुखबिरी तंत्र कमजोर होने से परेशानी रहती है। दूसरे कार्यो की वजह से पुलिस का लोगों का जुड़ाव रहता है। ऎसे में सूचना मिल जाती है। -दुर्गपालसिंह राजपुरोहित, सहायक आबकारी अधिकारी, निरोधक दल, जालोर

यह हुई पुलिस कार्रवाई

राष्ट्रीय राजमार्ग 15 पर चितलवाना थाना की सरहद में पुलिस ने कई बार कार्रवाई कर लाखों रूपए की शराब बरामद की है। पुलिस ने 8 फरवरी को 1227 कर्टन, 9 फरवरी को 840 कर्टन, 30 मार्च को 90 कर्टन, 25 अपे्रल को 134 कर्टन बरामद किए। इसी तरह 26 जून को तड़के सांचौर थाना क्षेत्र में सांचौर-चितलवाना पुलिस ने संयुक्त कार्रवाई कर हरियाणा ब्रांड शराब के 1298 कर्टन बरामद किए। इसके बाद 6 जुलाई को चितलवाना थाना पुलिस ने राष्ट्रीय राजमार्ग 15 पर रामद्वारा की सरहद 36 5 कर्टन शराब जब्त की।

1500 कर्टन शराब जब्त

चितलवाना. थाना पुलिस ने नेशनल हाइवे पन्द्रह पर रणोदर सरहद में मंगलवार शाम को एक ट्रैलर जब्त कर 1 हजार 500 कर्टन हरियाणा ब्रांड अंग्रेजी शराब बरामद की। पुलिस ने एक आरोपित को गिरफ्तार किया। थाना प्रभारी प्रदीप शर्मा ने बताया कि मुखबिर की सूचना पर रणोदर सरहद में हाइवे चौकी के पास नाकाबंदी की गई। 

इस दौरान पुलिस ने एक ट्रैलर को रोककर चालक से पूछताछ की, लेकिन चालक संतोषजनक जवाब नहीं दे पाया। जिस पर पुलिस ने टे्रलर की तलाशी ली। जिसमें शराब के कर्टन भरे मिले। ऎसे में पुलिस ने ट्रैलर चालक तरण तारज (पंजाब) निवासी बलवेन्द्रसिंह पुत्र जजीरसिंह जट सिख को गिरफ्तार कर किया। पुलिस ने ट्रैलर को जब्त कर थाने लाया। जिसमें हरियाणा निर्मित अंग्रेजी शराब के 1 हजार 500 कर्टन बरामद किए।

गुजरात में होनी थी

 आपूर्तिपुलिस की प्रारंभिक पूछताछ में शराब की खेप गुजरात में आपूर्ति होनी थी। पुलिस पूछताछ में चालक ने बताया कि शराब को पंजाब से भरकर गुजरात में खाली किया जाना था।

इस साल छठी बड़ी कार्रवाईराष्टीय राजमार्ग 15 पर चितलवाना थाना की सरहद में पुलिस की ओर से यह इस वर्षछठी बड़ी कार्रवाई है।

Post a Comment

और नया पुराने