बायतु। राजड़ावास में 11वें दिनभी नहीं खुला स्कूल

बायतु। एकओर सरकार शिक्षा के अधिकार को आमजन तक पहुंचाने का राग अलाप रही हैं। दूसरी ओर जिले की बायतु भीमजी ग्राम पंचायत में राजड़ावास प्राथमिक विद्यालय के ताले शनिवार को 11वें दिन भी नहीं खुले।
छात्रों सहित अभिभावकों ने दिनभर शिक्षकों के अाने का इंतजार किया, लेकिन कहीं भी शिक्षक नजर नहीं आए। स्कूल खुलने के आसार किसी को नजर नहीं आए। ऐसे में छात्रों के चेहरे पर मायूसी नजर आई, वहीं अभिभावकों के चेहरे पर गुस्सा साफ दिख रहा था। चार किलोमीटर की परिधि में स्कूल नहीं होने से क्षेत्र के छात्र स्कूल छोड़ने को मजबूर है। अभिभावकों का कहना है कि शिक्षा योजना केवल सरकारी कागजों फाइलों में ही आंकड़ों पर दौड़ रही है। हकीकत में हालात बहुत ही विकट है। स्कूल 11 दिनों से बंद है। इसकी जानकारी ग्रामीणों ने एसडीएम सहित संबंधित विभाग के उच्चाधिकारियों को लिखित में दी। इसके बावजूद अब तक कोई कारगर कदम नहीं उठाया गया। ऐसे में ग्रामीण अपने बच्चों के भविष्य को लेकर चिंतित है। स्कूल में मूल पद पर कार्यरत शिक्षक ने प्रतिनियुक्ति करवा ली। सरकार हमेशा प्रतिनियुक्ति निरस्त करने की थोथी घोषणाएं करती हैं।

11 दिन से स्कूल के ताले नहीं खुलना साफ जाहिर करता है कि शिक्षा विभाग सहित पुरा प्रशासन नींद में सो रहा है। यदि शिक्षक की प्रतिनियुक्ति समाप्त नहीं की तथा मूल पद पर शिक्षा विभाग ने कार्यभार ग्रहण नहीं करवाया तो आंदोलन होगा।
-हंसराज गोदारा,
कांग्रेसजिला सचिव बाड़मेर।

Post a Comment

और नया पुराने