भरतपुर। बुझे चेहरों पर लाएंगे मुस्कान - राजे

भरतपुर। राजस्थान के इतिहास में पहली बार कोई सरकार दस दिन के लिए राजधानी जयपुर से बाहर गई है। मुख्यमंत्री सहित सभी मंत्री, मुख्य सचिव और विभागीय अधिकारियों ने रविवार को भरतपुर में डेरा जमा लिया, अब 19 फरवरी तक सरकार भरतपुर संभाग से ही काम करेगी।

भरतपुर में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि संभागीय स्तर पर जनसुनवाई और मंत्रिमंडल बैठक का कार्यक्रम जनता में विश्वास कायम रखने का अभिनव प्रयोग है। हमारी सरकार जनता की, जनता के लिए और जनता के द्वारा दी गई सरकार है। सरकार बुझे चेहरों पर मुस्कान लाएगी। मुख्यमंत्री ने रविवार को भरतपुर कलक्ट्रेट सभागार में बुलाई मंत्रियों और अधिकारियों की बैठक को सम्बोधित किया।

उन्होंने कहा कि सुराज संकल्प यात्रा में मैंने लोगों की पीड़ा को बहुत करीब से देखा, तभी मैंने तय कर लिया था कि सरकार बनने के बाद मैं लोगों के बीच अपनी सरकार को लेकर जाऊंगी और उनके दुख-दर्द दूर करने का प्रयास करूंगी। बैठक के बाद रात पौने नौ बजे मुख्यमंत्री धौलपुर स्थित महल पहुंच गई।

उधर, सभी मंत्री अपने-अपने जिलों में रवाना हो गए। यह माना जा रहा है कि सरकार के भरतपुर संभाग और उसके जिलों में सक्रिय रहने से अनेक स्थानीय समस्याओं के निराकरण की संभावना के साथ ही संभाग को विकास की कई नई सौगातें भी मिल सकती हैं। भरतपुर में कैबिनेट बैठक 19 फरवरी की बजाय 18 को होगी।

मुख्यमंत्री भी करेंगी दौरा

मुख्यमंत्री 14 फरवरी को धौलपुर में बाड़ी, 15 फरवरी को करौली, 16 फरवरी को सवाई माधोपुर के खंडार तथा 17 फरवरी को भरतपुर की बयाना पहुंचेगी।

सामाजिक न्याय निस्तारण 60 दिन में 

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री अरूण चतुर्वेदी ने कहा, स्कॉलरशिप के सम्बंध में 31 जनवरी तक प्राप्त आवेदनों का निस्तारण आगामी 60 दिन में कर दिया जाएगा। पेंशन की राशि शीघ्र पात्र लोगों तक पहुंच सके, इसके लिए भी विचार जारी है।

ग्राम और पंचायत जनसुनवाई लाभदायक.

ग्रामीण एवं पंचायती राज मंत्री गुलाबचंद कटारिया ने कहा कि प्रदेश में बने राजीव गांधी सेवा केंद्रों में से अधिकांश काम में आना शुरू हो गए हैं, शेष भी शीघ्र शुरू हो जाएंगे। ब्लॉक लेवल पर होने वाली जनसुनवाई से लोगों को लाभ मिल रहा है।


शिक्षा बनाएंगे शैक्षणिक माहौल 

शिक्षा मंत्री कालीचरण सर्राफ ने कहा, रिक्त पदों को भरते हुए व्यवस्था चाक-चौबंद होगी। विद्यालयों को भवन उपलब्ध कराना भी प्राथमिकता में है। भरतपुर में सरकार आई है, यहां की समस्याओं का निराकरण किया जाएगा।

चिकित्सा कर रहे सुधार 

चिकित्सा मंत्री राजेंद्र राठौड़ ने कहा कि हमने हाल में 242 चिकित्सकों को नियुक्त किया है। गत सरकार ने केवल वोट की फसल काटने के लिहाज से लोक-लुभावनी बातें की थी, जबकि व्यवस्थाओं को नहीं देखा।

Post a Comment

और नया पुराने